CTET 2011 Child Development and Pedagogy
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Child Development & Pedagogy (बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र) के इस पोस्ट में Teacher Eligibility Test शिक्षक पात्रता परीक्षा से सम्बंधित महत्वपूर्ण प्रश्नों को संकलित किया गया है जो सभी राज्यों के शिक्षक भर्ती पात्रता परीक्षा जैसे- CTET, BTET, Bihar TET, MPTET, UPTET, HTET, REET, RTET, KVS, NVS, Super TET, D.El.Ed, B.Ed. and ALL State TET (Teacher Eligibility Test), के लिए महत्वपूर्ण है।
प्रश्न 01. बच्चों के बौद्धिक विकास की चार विशिष्ट अवस्थाओं की पहचान की गई
A. एरिक्सन द्वारा
B. स्किनर द्वारा
C. पियाजे द्वारा
D. कोहलबर्ग द्वारा
उत्तर- (C) बच्चों की बौद्धिक विकास की चार विशिष्ट अवस्थाओं की पहचान जीन पियाजे द्वारा की गई है
संवेदी-प्रेरक अवस्था- 0 से 2 वर्ष
पूर्व संक्रियात्मक अवस्था- 2 से 7 वर्ष
मूर्त संक्रियात्मक अवस्था- 7 से 11 वर्ष
औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था- 12 से 18 वर्ष
प्रश्न 02. विकास कभी न समाप्त होने वाली प्रक्रिया है, यह विचार किससे संबंधित है
A. निरंतरता का सिद्धांत
B. एकीकरण का सिद्धांत
C. अंतः क्रिया का सिद्धांत
D. अंतः संबंध का सिद्धांत
उत्तर- (A) विकास कभी न समाप्त होने वाली प्रक्रिया है यह विचार निरंतरता का सिद्धांत से संबंधित है
प्रश्न 03. विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को शिक्षा उपलब्ध कराई जानी चाहिए
A. विशेष विद्यालयों में विशेष बच्चों के लिए विकसित पद्धतियों द्वारा
B. विशेष विद्यालयों में
C. विशेष विद्यालयों में शिक्षकों द्वारा
D. अन्य सामान्य बच्चों के साथ
उत्तर- (D) राष्ट्रीय राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा 2005 (ncf-2005) में समावेशी शिक्षा का वर्णन किया गया है जिसमें सभी प्रकार के बच्चों जैसे सामान्य एवं विशेष बच्चों को एक ही स्थान पर शिक्षा दी जानी है।
प्रश्न 04. ………प्रतिभाशाली होने का संकेत नहीं है
A. दूसरों के साथ झगड़ना
B. अभिव्यक्ति में नवीनता
C. जिज्ञासा
D. सृजनात्मक विचार
उत्तर- (A) प्रतिभाशाली बालक अपने समवयस्कों के साथ सौहार्दपूर्ण व्यवहार करता है उनका सहयोग करता है और उनके साथ सामंजस्य स्थापित करता है न कि दूसरों के साथ झगड़ा करता है
प्रश्न 05. बच्चे दुनिया के बारे में अपनी समाज का सृजन करते हैं इसका श्रेय ……..को जाता है
A. कोहल बर्ग
B. स्किनर
C. जीन पियाजे
D. पैवलॉव
उत्तर- (C) जीन पियाजे के अनुसार बच्चे दुनिया के बारे में अपनी समाज का सृजन करते हैं
प्रश्न 06. निचली कक्षाओं में शिक्षण की खेल-पद्धति मूल रूप से आधारित है
A. शिक्षण पद्धति के सिद्धांतों पर
B. विकास एवं वृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों पर
C. शिक्षण के समाजशास्त्रीय सिद्धांत पर
D. शारीरिक शिक्षा कार्यक्रमों के सिद्धांत पर
उत्तर- (B) निचली कक्षाओं में शिक्षण की खेल पद्धति मूल रूप से विकास एवं वृद्धि में मनोवैज्ञानिक सिद्धांत पर आधारित है क्योंकि छोटे बच्चों में सीखने, याद रखने और जानकारी का प्रतीक बनाने और समस्याओं को हल करने की क्षमता सामान्य स्तर पर होती है। इसलिए निचली कक्षाओं में शिक्षण की खेल पद्धति मूल रूप से विकास एवं वृद्धि के मनोवैज्ञानिक सिद्धांत पर आधारित है
प्रश्न 07. एक बच्चा अतीत की समान परिस्थिति में की गई अनुक्रियाओं के आधार पर नई स्थिति के प्रति अनुक्रिया करता है यह किससे संबंधित है
A. सीखने का प्रभाव-नियम
B. सीखने की प्रक्रिया का अभिवृत्ति-नियम
C. सीखने का तत्परता-नियम
D. सीखने का सादृश्यता-नियम
उत्तर- (D) सीखने का सादृश्यता नियम के अनुसार एक बच्चा किसी नवीन परिस्थिति या समस्या के उपस्थित होने पर उससे मिलती-जुलती अन्य परिस्थिति का स्मरण करता है जिसे वह पहले भी अनुभव कर चुका है वह उसके साथ वैसे ही प्रतिक्रिया करेगा जैसा कि उसने पहली परिस्थिति एवं समस्या के साथ की थी
प्रश्न 08. प्राथमिक स्तर पर एक शिक्षक में निम्न में से किसे सबसे महत्वपूर्ण विशेषता मानना चाहिए
A. पढ़ाने की उत्सुकता है
B. धैर्य और दृढ़ता
C. शिक्षक पद्धतियों और विषयों के ज्ञान में दक्षता
D. अति मानक भाषा पढ़ाने में दक्षता
उत्तर- (B) प्राथमिक स्तर पर एक शिक्षक में सबसे महत्वपूर्ण विशेषता धैर्य और दृढ़ता होनी चाहिए, जिससे कि शिक्षक किसी भी परिस्थिति में किसी भी छात्र-छात्रा की सहजता से समस्याओं का समाधान कर सकें।
प्रश्न 09. एक शिक्षक अपने लोकतांत्रिक स्वभाव के कारण विद्यार्थियों को पूरी कक्षा में कहीं भी बैठने की अनुमति देता है। कुछ शिक्षार्थी एक साथ बैठते हैं और चर्चा करते हैं यह सामूहिक पठन करते हैं। कुछ चुपचाप बैठ कर अपने आप पढ़ते हैं। एक अभिभावक को यह पसंद नहीं आता है, इससे निबटने का निम्न में से कौन सा तरीका सबसे बेहतर हो सकता है
A. अभिभावकों को प्रधानाचार्य से अनुरोध करना चाहिए कि वे उनके बच्चे का अनुभाग बदल दें
B. अभिभावकों को प्रधानाचार्य से शिक्षक की शिकायत करनी चाहिए
C. अभिभावकों को उच्च विद्यालय से अपने बच्चों को निकाल लेना चाहिए
D. अभिभावकों को शिक्षक पर विश्वास व्यक्त करना चाहिए और शिक्षक के साथ समस्या पर चर्चा करनी चाहिए
उत्तर- (D) अभिभावक को सबसे पहले शिक्षक से बात करनी चाहिए शिक्षक पर विश्वास करनी चाहिए
प्रश्न 10. मन का मानचित्रण संबंधित है
A. साहसिक कार्यों की क्रिया योजना से
B. मन का चित्र बनाने से
C. मन की क्रियाशीलता पर अनुसंधान से
D. बोध, समझ बढ़ाने की तकनीक से
उत्तर- (C) मन का मानचित्रण का अर्थ है "मन की क्रियाशीलता पर अनुसंधान से" , अतः इसके अनुसार किसी भी कार्य को करने से पहले उसकी एक रूप-रेखा मन में बना लेनी चाहिए
प्रश्न 11. निम्न में से कौन सा शिक्षार्थियों में सृजनात्मकता का पोषण करता है
A. प्रत्येक शिक्षार्थी की अंतर्जात प्रतिभाओं का पोषण करने के अवसर उपलब्ध कराना
B. विद्यार्थी जीवन के प्रारंभ से उपलब्धि के लक्ष्य पर बल देना
C. परीक्षा में अच्छे अंकों के लिए विद्यार्थियों की कोचिंग करना
D. अच्छा शिक्षा के व्यवहारिक मूल्यों के लिए विद्यार्थियों का शिक्षण
उत्तर- (A) प्रत्येक शिक्षार्थी के अंतर्जात प्रतिभाओं का पोषण करने एवं प्प्रश्न करने के अवसर उपलब्ध कराने से ही शिक्षार्थियों में सृजनात्मकता का पोषण करता है
प्रश्न 12. पियाजे के अनुसार निम्नलिखित में से कौन सी अवस्था में बच्चा अमूर्त संकल्पनाओं के विषय में तार्किक चिंतन करना आरंभ करता है
A. औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था- 12 एवं ऊपर
B. संवेदी-प्रेरक अवस्था- 0 से 2 वर्ष
C. पूर्व संक्रियात्मक अवस्था- 2 से 7 वर्ष
D. मूर्त संक्रियात्मक अवस्था- 7 से 11 वर्ष
उत्तर- (A) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था- 12 वर्ष के ऊपर औपचारिक संक्रिया की अवस्था संज्ञानात्मक विकास की अंतिम अवस्था है यह 11 वर्ष के बाद होता है। मूल रूप से यह अवस्था तार्किक चिंतन की अवस्था है। अर्थात इस अवस्था का बालक अन्य वस्तुओं के अतिरिक्त स्वयं के विचारों के संबंध में विचार करने में समर्थ हो जाता है। बालक उद्दीपको की अनुपस्थिति में भी उनकी विशेषताओं उपयोगिता एवं अन्य बिंदुओं के बारे में सोच सकता है बालक के विचार परिपक्व हो जाते हैं।
प्रश्न 13. सीखना समृद्ध हो सकता है
A. कक्षा में अधिक से अधिक शिक्षण सामग्री का प्रयोग किया जाए
B. शिक्षक विभिन्न प्रकार के व्याख्यान और स्पष्टीकरण का प्रयोग करें
C. कक्षा में आवधिक परीक्षाओं पर अपेक्षित ध्यान दिया जाए
D. वास्तविक दुनिया से उदाहरणों को कक्षा में लाया जाए जिसमें विद्यार्थी एक दूसरे से अंतः क्रिया करें और शिक्षक उस प्रक्रिया को सुगम बनाये
उत्तर-(D) सीखना समृद्ध हो सकता है यदि शिक्षक वास्तविक दुनिया से उदाहरणों को कक्षा में लाएं तथा जिसमें विद्यार्थी एक दूसरे से अंतःक्रिया करें और शिक्षक उस प्रक्रिया को सुगम बनाएं सरल बनाएं क्योंकि शिक्षार्थी वास्तविक दुनिया के उदाहरणों को निरंतर देखते हैं सुनते हैं इसलिए अगर शिक्षक वास्तविक दुनिया के उदाहरणों को कक्षा में प्रयोग करेंगे और उन्हें समझाएंगे तो शिक्षार्थी को समझने में सरलता होगी
प्रश्न 14. निम्न में से कौन सा बच्चे की सामाजिक मनोवैज्ञानिक आवश्यकताओं के साथ संबंध नहीं है
A. शरीर में अपशिष्ट पदार्थों का नियमित रूप से बाहर निकलना
B. संवेगात्मक सुरक्षा की आवश्यकता
C. संगति की आवश्यकता
D. सामाजिक अनुमोदन अथवा सराहना की आवश्यकता
उत्तर- (A) शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को नियमित रूप से बाहर निकलना एक शारीरिक आवश्यकता है, सामाजिक मनोवैज्ञानिक आवश्यकता नही
प्रश्न 15. निम्न में से कौन से कथन को सीखने की प्रक्रिया की विशेषता नहीं मानना चाहिए
A. शैक्षिक संस्थान ही एक मात्र स्थान है जहां अधिगम प्राप्त होता है
B. सिखना एक व्यापक प्रक्रिया है
C. सीखना लक्ष्योन्मुखी होता है
D. अन-अधिगमक भी सीखने की प्रक्रिया है
उत्तर- (A) सीखना एक ऐसी प्रक्रिया है अगर किसी शिक्षार्थी में सीखने की प्रवृत्ति है तो उस शिक्षार्थी के लिए शैक्षिक संस्था ही एक मात्रा स्थान नहीं है, बल्कि वह अपने ज्ञान को कहीं भी किसी भी अध्यापक की सहायता से प्राप्त कर सकता है
प्रश्न 16. आकलन को "उपयोगी और रोचक" प्रक्रिया बनाने के लिए देश के प्रति सचेत होना चाहिए
A. विद्यार्थियों को बुद्धिमान या औसत शिक्षार्थी की उपाधि देना
B. शैक्षिक और सह- शैक्षिक क्षेत्रों में विद्यार्थी के सीखने के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए विविध तरीकों का प्रयोग करना
C. प्रतिपुष्टि (फीडबैक) देने के लिए तकनीकी भाषा का प्रयोग करना
D. अलग-अलग विद्यार्थियों में तुलना करना
उत्तर- (B) आकलन को उपयोगी और रोचक प्रक्रिया बनाने के लिए शिक्षक और सह-शैक्षिक क्षेत्रों में विद्यार्थी के सीखने के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए विभिन्न तरीकों का प्रयोग करना चाहिए
प्रश्न 17. निम्नलिखित में से किस अवस्था में बच्चे अपने समस्त समूह के सक्रिय सदस्य हो जाते हैं
A. बाल्यावस्था
B. किशोरावस्था
C. पूर्व बाल्यावस्था
D. प्रौढ़ावस्था
उत्तर- (B) किशोरावस्था में बच्चे अपने समस्त समूह के सक्रिय सदस्य बन जाते हैं
प्रश्न 18. बच्चों की सीखने की प्रक्रिया में माता-पिता को …….. भूमिका निभानी चाहिए
A. अग्रोन्मुखी
B. सहानुभूति पूर्ण
C. नकारात्मक
D. तटस्थ
उत्तर- (A) बच्चों की सीखने की प्रक्रिया में माता-पिता को अग्रोन्मुखी भूमिका निभाना चाहिए तथा उन्हें और अच्छा, बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करते रहना चाहिए
प्रश्न 19. डिस्लेक्सिया किससे संबंधित है
A. गणितीय विकास
B. पठन विकार
C. मानसिक विकास
D. व्यवहार संबंधी विकास
उत्तर- (B) डिस्लेक्सिया का संबंध पठन विकार से है जिसमें बच्चा अक्षरों का पहचान नहीं कर पाता है
प्रश्न 20. सीखने की अंतर्दृष्टि सिद्धांत को किसने बढ़ावा दिया
A. पैवलॉव
B. वाइगोत्सकी
C. जीन पियाजे
D. गेस्टाल्ट सिद्धांतवादी
उत्तर- (D) अंतर्दृष्टि सिद्धांत को जर्मनी के गेस्टाल्ट सिद्धांत वासियों ने बढ़ावा दिया था
प्रश्न 21. कृतिका अक्सर घर में ज्यादा बात नहीं करती है, लेकिन वह विद्यालय में काफी बात करती हैं यह दर्शाता है कि
A. कृतिका को अपना घर बिल्कुल पसंद नहीं है
B. शिक्षकों की मांग होती है कि बच्चे विद्यालय में खूब बात करें
C. विद्यालय हर समय बच्चों को खूब बात करने का अवसर देता है
D. उसके विचारों को विद्यालय में मान्यता मिलती हैं
उत्तर- (D) कृतिका अक्सर घर में कम बात तथा विद्यालय में अधिक बात करती है उसका कारण यह हो सकता है कि घर में उसकी बातों को ज्यादा मान्यता ना मिलती हो अपेक्षाकृत विद्यालय के इसलिए वह विद्यालय में ज्यादा बात करती है घर में कम
प्रश्न 22. एक शिक्षक को अपने विद्यार्थियों की क्षमताओं को समझने का प्रयास करना चाहिए। निम्नलिखित में से कौन सा क्षेत्र इस उद्देश्य के साथ संबंधित है
A. सामाजिक दर्शन
B. शिक्षा समाजशास्त्र
C. मीडिया मनोविज्ञान
D. शिक्षा मनोविज्ञान
उत्तर- (D) शिक्षा मनोविज्ञान शैक्षिक परिस्थितियों में बालक के व्यवहार का अध्ययन करके शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को सरल सुगम तथा प्रभावी बनाने का विज्ञान है। इसमें शिक्षक अपने विद्यार्थियों की क्षमताओं को समझने का प्रयास करता है तथा उसी अनुरूप उसमें सुधार करने का प्रयास करता है
प्रश्न 23. सीखने की प्रक्रिया में, अभिप्रेरणा
A. पिछले सीखे हुए को नए अधिगम से अलग करती है
B. शिक्षार्थियों को एक दिशा में सोचने के योग्य बनाती है
C. शिक्षार्थियों में सीखने के प्रति रुचि का विकास करती है
D. शिक्षार्थियों की स्मरण शक्ति को पहना बनाती है
उत्तर- (C) शिक्षण अभिप्रेरणा, पढ़ाई लिखाई संबंधित प्रक्रिया में विद्यार्थी की भागीदारी की इच्छा के साथ उत्पन्न होने के लिए प्रेरित करती है। अतः अभिप्रेरणा शिक्षार्थियों में सीखने के लिए प्रति रुचि का विकास करती हैं
प्रश्न 24. कौन सा बुद्धिमान बच्चे का लक्षण नहीं है
A. वह जो नए परिवेश में स्वयं को समायोजित कर सकता है
B. वह जो प्रभावपूर्ण एवं उचित तरीकों से संप्रेषण करने की क्षमता रखता है
C. वह जो लंबे निबंधों को बहुत जल्दी रटने की क्षमता रखता है
D. वह जो अमूर्त रूप से सोचता रहता है
उत्तर- (C) वह बच्चे जो किसी भी लंबे प्रश्न के उत्तर को समझने की जगह उसे रखने की क्षमता रखते हैं। रटने से छात्र प्रश्न हल करने की कोशिश तो करते हैं लेकिन उससे समझ नहीं सकते हैं। जिससे बच्चे को आगे के प्रश्नों को हल करने में समस्या होगी। अतः रटना बुद्धिमान बच्चे का लक्षण नहीं है
प्रश्न 25. …… को एक अभिप्रेरित शिक्षण का संकेत माना जाता है
A. शिक्षक द्वारा दिया गया उपचारात्मक कार्य
B. विद्यार्थियों द्वारा प्रश्न पूछना
C. कक्षा में अधिकतम उपस्थिति
D. कक्षा में एकदम खामोशी
उत्तर- (B) विद्यार्थियों द्वारा प्रश्न पूछना एक अभिप्रेरित शिक्षण का संकेत माना जाता है क्योंकि अभीप्रेरक किसी भी व्यक्ति को व्यवहार करने के लिए शक्ति प्रदान करते हैं। छात्र अपने अधिगम संबंधी लक्ष्य को तभी प्राप्त कर सकता है यदि वह अभी प्रेरित हैं यानी कि एक्टिव है। अध्यापक छात्रों की पूर्व अनुभव तथा विशेषकर रूचियो को प्रयोग में लाकर अधिगम के लिए अभी प्रेरित कर सकता है
प्रश्न 26. शिक्षा के क्षेत्र में 'पाठ्यचर्या' शब्दावली ….. की ओर संकेत करती है
A. मूल्यांकन प्रक्रिया
B. विद्यालय का संपूर्ण कार्यक्रम जिसमें विद्यार्थी प्रतिदिन अनुभव प्राप्त करते हैं
C. कक्षा में प्रयुक्त की जाने वाली पाठ्य सामग्री
D. शिक्षण पद्धति एवं पढ़ाई जाने वाली विषय वस्तु
उत्तर- (B) शिक्षा क्षेत्र में पाठ्यचर्या शब्दावली विद्यालय की संपूर्ण कार्यक्रम जिसमें विद्यार्थी प्रतिदिन अनुभव प्राप्त करते हैं की ओर संकेत करती है
प्रश्न 27. वह अवस्था जब बच्चा तार्किक रूप से वस्तुओं व घटनाओं के विषय में चिंतन प्रारंभ करता है, है
A. मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
B. औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था
C. पूर्व संक्रियात्मक अवस्था
D. संवेदी प्रेरक अवस्था
उत्तर-(A) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था में बच्चा किसी वस्तु वह घटनाओं के विषय में चिंतन प्रारंभ करता है इस अवस्था का प्रसार 7 से 11 वर्ष तक का होता है। इस अवस्था में बच्चा तार्किक चिंतन और वस्तुओं को समझने योग्य हो जाते हैं। मनोवैज्ञानिक जीन पियाजे के अनुसार बच्चे में इस अवस्था में प्रमुख पांच योग्यताओं का विकास होता है a. संरक्षण b. संख्याबोध c. क्रमानुसार d. वर्गीकरण e. पारस्परिक संबंध की छमता
प्रश्न 28. विशेष रूप से प्राथमिक स्तर पर विद्यार्थियों की सीखने संबंधित समस्याओं को संबोधित करने का सबसे बेहतर तरीका है
A. महंगी और चमकदार सहायक सामग्री का प्रयोग करना
B. कहानी कथन पद्धति का प्रयोग करना
C. सरल और रोचक पाठ्य पुस्तकों को प्रयोग करना
D. क्षमता के अनुरूप विभिन्न शिक्षक पद्धतियों का प्रयोग करना
उत्तर-(D) प्राथमिक स्तर पर विद्यार्थियों की सीखने संबंधी समस्याओं को संबोधित करने का सबसे बेहतर तरीका है कि अगर किसी शिक्षार्थी को कुछ समझाना है तो उसके लिए एक ही नहीं बल्कि उसके क्षमता के अनुसार उसे विभिन्न शिक्षण पद्धतियों का प्रयोग करना चाहिए ताकि प्राथमिक स्तर के छात्रों को पूर्ण रूप से समझा सके
प्रश्न 29. पांचवी कक्षा के 'दृष्टिबाधित' विद्यार्थी
A. के माता पिता और मित्रों द्वारा उसे दैनिक कार्यों को करने में सहायता की जानी चाहिए
B. के साथ कक्षा में सामान्य रूप से व्यवहार किया जाना चाहिए और श्रव्य सीडी के माध्यम से सहायता उपलब्ध कराई जानी चाहिए
C. के साथ कक्षा में विशेष व्यवहार किया जाना चाहिए
D. को निचले स्तर के कार्य करने की छूट मिलनी चाहिए
उत्तर-(B) पांचवी कक्षा के दृष्टिबाधित शिक्षार्थी के साथ कोई विशेष व्यवहार ना करें बल्कि उसके साथ कक्षा में श्रव्य सीडी के माध्यम से उसे सिखाने की सहायता उपलब्ध करानी चाहिए तथा उसके साथ भी एक सामान्य व्यवहार करना चाहिए
प्रश्न 30. वह कौन सा स्थान है जहां बच्चे के संज्ञानात्मक विकास को सबसे बेहतर तरीके से परिभाषित किया जा सकता है
A. खेल का मैदान
B. सभागार
C. घर
D. विद्यालय एवं कक्षा पर्यावरण
उत्तर-(D) सबसे उपयुक्त उत्तर है। विद्यालय एवं कक्षा पर्यावरण के द्वारा ही बच्चे के संज्ञानात्मक अर्थात ज्ञान से संबंधित विकास को सबसे बेहतर तरीके से परिभाषित किया जा सकता है क्योंकि विद्यालय एवं कक्षा पर्यावरण ही एक ऐसा स्थान है जहां उस शिक्षार्थी को ज्ञान संबंधी आवश्यकताओं और उसकी समस्याओं का निदान किया जा सकता है
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